लोनी: डीएलएफ में बिल्डिंग में लगी आग में बिजली विभाग की लापरवाही आ रही सामने


लोनी क्षेत्र की डीएलएफ अंकुर विहार कॉलोनी के भूखंड संख्या एम एम 78 पर बने शिवा अपार्टमेंट में 17 जून को लगी आग में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। गनीमत रही कि आग से कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन बिल्डिंग के भूतल पर बनी पार्किंग में खड़े 11 वाहन जलकर राख हो गए। आग लगने से बिल्डिंग को भी क्षति पहुंची है। लाखों रुपए के नुक्सान का अनुमान लगाया जा रहा है।
बिल्डिंग के निवासियों ने इस हादसे के लिए बिजली विभाग को सीधे तौर पर जिम्मेदार बताया है। उनका आरोप है कि यदि विभाग ने सावधानी बरती होती तो बिल्डिंग को आग से बचाया जा सकता था। बिल्डिंग में रह रहे लोगों का कहना है कि बिल्डिंग के बाहर लगे ट्रांसफार्मर में स्पार्किंग हो रही थी। इसी वजह से बिल्डिंग में बत्ती भी कम ज़्यादा हो रही थी। बिजली विभाग को इस बारे में कई बार शिकायत भी की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। बिल्डिंग में रह रहे लोगों ने बिजली विभाग को लिखित शिकायत भी की। कई बार गुहार लगाई। विभाग के कई चक्कर काटे। इस दौरान बिजली विभाग के कर्मचारियों ने उनके साथ बदतमीजी भी की। बड़ी जद्दोजहद के बाद आखिरकार विभाग बिल्डिंग के बाहर लगे ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए तैयार हुआ।

विभाग द्वारा लगाए गए दूसरे ट्रांसफार्मर में भी स्पार्किंग और बिजली कम ज़्यादा होने की समस्या आई। बिजली फ्लकचुएट होने की वजह से घर में लगे उपकरणों को भी नुक्सान पहुंचा।  बिजली कर्मचारियों को फिर सूचित किया गया। विभाग ने दो दिन में ट्रांसफॉर्मर बदलने का आश्वासन दिया। इसी दौरान बिल्डिंग में यह हादसा हो गया।

फिलहाल पीड़ित परिवार अंधेरे में बिना लाइट के रहने के लिए मजबूर हैं। उनका आरोप है कि इतना बड़ा हादसा होने के बाद भी वे इंसाफ के लिए दर दर भटक रहे हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही। यहां तक कि उनकी एफ आई आर भी नहीं लिखी जा रही। 


कहीं कोई सुनवाई नहीं होती देखकर शिवा अपार्टमेंट के निवासी अब न्यायालय जाने का मन बना रहे हैं। 

जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता की सुरक्षा को लेकर विभिन्न मंचों पर गंभीर दिखाई देते हैं वहीं दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारियों या विद्युत विभाग के कर्मचारियों का इस तरह का रवैया उनकी गंभीरता पर कई सवाल खड़े करता है। 
बताते चलें कि गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र स्थित में डीएलएफ अंकुर विहार एम एम रोड स्थित चार मंजिला फ्लैट की पार्किंग में शनिवार को आग लग गई थी। आग पार्किंग से होते हुए पहली मंजिल तक पहुंची। फ्लैट में मौजूद करीब 12 परिवार वालों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की वजह से पार्किंग में खड़े दोपहिया और चार पहिया करीब 11 वाहन जलकर राख हो गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ